मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking)

मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित अर्थ - Meaning of Currency and Banking

नमस्कार, answerduniya.com में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम  मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking) के बारे में जानेंगे। मुद्रा किसी भी देश की करेंसी होती है जो सेवा एवं वस्तु विनिमय में उपयोग की जाती है। विभिन्न परीक्षाओं में भी  मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking) से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking) के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Meaning of Currency and Banking


Mudra evam Banking se Sambandhit Arth

1.मुद्रा (Money)- प्रो.मार्शल के अनुसार- मुद्रा के अन्तर्गत वे समस्त वस्तुएँँ सम्मिलित की जाती है, जो किसी समय अथवा किसी स्थान में बिना संदेह या विशेष जाँच- पड़ताल के वस्तुओं तथा सेवाओं के खरीदने और खर्च चुकाने के साधन के रूप में सामान्यत: प्रचलित है।

2.बैंक (Bank)- किनले के अनुसार- बैंक एक ऐसी संस्था है, जो ऋण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे व्यक्तियों को उधार देती है, जिन्हें उनकी आवश्यकता पड़ती है और जिसके पास व्यक्तियों द्वारा अपनी अतिरिक्त राशि जमा की जाती है।

3.व्यापारिक बैंक (Commercial Bank)- व्यापारिक बैंक से आशय उन बैंकों से होता है जिनकी स्थापना इंडियन कम्पनीज एक्ट के अन्तर्गत की गयी है और जो सभी साधारण बैंकिंग कार्य को सम्पन्न करते है। जैसे- इलाहाबाद बैंक, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि बैंक है।

जानें- विपणन -पारिभाषिक शब्दावली।

4.अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank)- जीन बैंकों को रिजर्व बैंक ने अपनी दूसरी सारणी में सम्मिलित कर रखा है, वे अनुसूचित बैंक कहलाते है।

5.गैर- अनुसूचित बैंक (Non- Scheduled Bank)- गैर- अनुसूचित बैंक वे बैंक होते है, जो रिजर्व बैंक के दूसरी सारणी में सम्मिलित कर रखा है, वे गैर-अनुसूचित बैंक कहलाते है।

6.साख (Credit)- साख से अभिप्राय- जब अर्थव्यवस्था में कोई व्यक्ति या फर्म किसी अन्य व्यक्ति, फर्म या बैंक से पैसा उधार लेती है तो उसे साख कहते है।

7.पत्र मुद्रा (Letter Money)- जब भारत सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के विशेषाधिकार के तहत् जरी कागजी मुद्रा जिसे सरकारी आदेश के अन्तर्गत जरी किया जाता है, पत्र मुद्रा कहलाता है।

8.मुद्रा की चलन गति (Currency Movement)- एक अर्थव्यवस्था में निश्चित समय में मुद्रा की एक इकाई को जितनी बार भुगतान हेतु प्रयोग में लाया जाता है, उसे मुद्रा की चलन गति कहते है।

9.मुद्रा की पूर्ति (Money Supply)- मुद्रा की पूर्ति से अभिप्राय- एक निश्चित समय पर देश में लोगों के पास सभी प्रकार की कुल मुद्रा के स्टाॅॅक को मुद्रा की पूर्ति कहते है।

10.विधिग्राहा: मुद्रा( Vidhigraha Currency)- विधिग्राहा: मुद्रा उस मुद्रा को कहते है जिसे कानून का समर्थन प्राप्त होता है। यह वस्तुओं तथा सेवाओं के विनिमय तथा ऋणों के भुगतान में सामान्य रूप से स्वीकार की जाती है।

पढ़ें- प्रबंध - पारिभाषिक शब्दावली।

11.चालू खाता (Current Account)- चालू खाते में जमाकर्ता इच्छानुसार राशि जमा कर सकता है और निकल सकता है। जमा राशि प्रायः चेक द्वारा निकला जाता है।

12.बचत खाता (Saving Bank Account)- वेतनभोगी कर्मचारी तथा अन्य सामान्य आय वाले व्यक्तियों के लिए बैंकों द्वारा एक विशेष प्रकार के खाते की व्यवस्था की जाती है जिसे बचत खाता कहते है।

13.स्थायी जमा खाता (Fixed Deposit Account)- स्थायी जमा खाते के अन्तर्गत जमाकर्ता का धन एक निश्चित अवधि (जो 3 माह से 1 वर्ष या कुछ अधिक के लिए हों सकता है)के लिए जमा किया जाता है।

14.घरेलू बचत खाता (Home Saving Account)- घरेलू बचत खाता में धन जमा करने की सुविधा देनी का उद्देश्य, दैनिक बचत को बैंक में जमा करने को आदत को बढ़ावा दिया जाता है।

15.अनिश्चितकालीन जमा खाता (Indefinite Period Deposit Account)- अनिश्चितकालीन जमा खाते में जमा राशि अनिश्चित कल के लिए होता है। विशेष परिस्थियों में जमा राशि को निकाली जा सकती है।

16.अधिविकर्ष (Overdraft)- जमा राशि से अधिक राशि निकालने को अधिविकर्ष कहते है। यह सुविधा सिर्फ विश्वासपात्र ग्राहक को दिया जाता है।

इस पोस्ट में हमने मुद्रा एवं बैकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking) के बारे में जाना। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में मुद्रा एवं बैकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking) के बारे में पूछा जाता है।

उम्मीद करता हूँ कि मुद्रा एवं बैकिंग से संबंधित अर्थ (Meaning of Currency and Banking)  की यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी साबित होगी, अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -