नाइट्रोजन और ऑक्सीजन चक्र (nitrogen and oxygen cycle)

नाइट्रोजन और ऑक्सीजन चक्र (nitrogen and oxygen cycle)

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में  नाइट्रोजन चक्र (Nitrogen cycle) और ऑक्सीजन चक्र (Oxygen cycle) के बारे में विस्तार से जानेंगे। .नाइट्रोजन चक्र (Nitrogen cycle) और ऑक्सीजन चक्र (Oxygen cycle) परीक्षा में पूछे जाते है. नीचे आपको नाइट्रोजन चक्र (Nitrogen cycle) | ऑक्सीजन चक्र (Oxygen cycle) की पूरी जानकारी दी गई हैं।

1. नाइट्रोजन के स्रोत (Source of Nitrogen)

(a) वायुमण्डल (नाइट्रोजन चक्र) का मुख्य स्रोत है जो लगभग 79% आयतन की दृष्टि में उपस्थित रहती है। लेकिन जीव वायुमण्डल की इस नाइट्रोजन को सीधे ग्रहण करने में असमर्थ होते हैं। यह नाइट्रेट या नाइट्रेट आयन्स (NO,) के रूप में उपयोग की जा सकती है। 

(b) जल व भूमि में रहने वाले नीले-हरे शैवाल (Blue green algae) तथा नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाले जीव ही नाइट्रोजन का सीधे उपयोग कर सकते हैं। 

(c) पौधे नाइट्रेट आयन (NOJ) को अमीनो समूह में बदलते हैं, जिसे पौधे जमीन से ग्रहण करते हैं। पौधों से नाइट्रोजन शाकाहारी प्राणियों और उनसे मांसाहारी प्राणियों के शरीर में पहुँचती है। जल एवं भूमि में उपस्थित नाइट्रेट भी नाइट्रोजन के मुख्य स्रोत हैं। 

पौधे नाइट्रेट का अवशोषण के करके उन्हें अमीनों अम्ल तथा प्रोटीन्स में बदल देते हैं, जिन्हें प्राणी ग्रहण करते हैं । मृत पेड़-पौधों व जन्तुओं के शरीर में स्थित नाइट्रोजनी कार्बनिक पदार्थ तथा उत्सर्जी पदार्थों पर जीवाणु क्रिया करके उन्हें पुनः नाइट्रेट में बदल देते हैं, जिन्हें पौधे पुनः ग्रहण करते हैं।

nitrogen-cycle

जीवाणु नाइट्रोजन का स्थिरीकरण (Fixation of Nitrogen)-

नाइट्रोजन स्थिरीकरण वह क्रिया है जिसके द्वारा वायुमण्डलीय नाइट्रोजन जल में घुलनशील नाइट्रोजनीय यौगिकों जैसे NHA, NHA, NO3, NO, आदि में बदल दी जाती है। 

नाइट्रोजन का स्थिरीकरण दो प्रकार से होता है 

1. विद्युत्-रासायनिक स्थिरीकरण (Electro-chemical fixation) 

2. जैविक स्थिरीकरण (Biological fixation)।


  1. विद्युत्-रासायनिक स्थिरीकरण (Electro-chemical fixation)-वायुमण्डलीय विद्युत् या तड़ित विद्युत (Lighting electric discharge) जो बादलों की क्रिया से बनती है, नाइट्रोजन को नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स में बदल देती है। N2+02→2NO 2NO+02→2NO, +02-2NOJ 
  2. जैविक स्थिरीकरण (Biological fixation)-कुछ जीवधारी जैसे-बैक्टीरिया नील-हरित शैवाल, कवक तथा अन्य सूक्ष्मजीव वायुमण्डलीय स्वतन्त्र नाइट्रोजन को घुलनशील लवणों में बदले देते हैं। इस विधि से लगभग 140 से 700mg/m2 प्रति वर्ष नाइट्रोजन स्थिर की जाती है। 

सूक्ष्मजीव जो नाइट्रोजन स्थिरीकरण करते हैं, वे प्रमुख रूप से राइजोबियम (Rh : zobium), ऐजोबैक्टर (Azobactor), क्लोस्ट्रीडियम (Clostridium), नाइट्रोमोनास (Nitromonas), नाइट्रोबैक्टर (Nitrobactor), नाइट्रोकोककस (Nitrococcus), नॉस्टॉक (Nostoc) आदि हैं।

तो यहाँ हमने Nitrogen cycle (नाइट्रोजन चक्र)  के बारे में जाना साथ ही नाइट्रोजन स्थिरीकरण  क्या हैं और नाइट्रोजन स्थिरीकरण  के प्रकार को जाना अब आगे हम ऑक्सीजन चक्र के बारे में जानेंगे जैसे की ऑक्सीजन चक्र की हैं ऑक्सीजन चक्र कैसे पूरा होता हैं साथ ही ऑक्सीजन चक्र से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी | 

ऑक्सीजन चक्र (Oxygen cycle)

वायुमण्डल में ऑक्सीजन 21% होता है। ऑक्सीजन चक्र  जीवों में श्वसन के द्वारा ग्रहण की जाती है। यह कार्बोहाइड्रेट्स का ऑक्सीकरण करके पानी और कार्बन डाइ-ऑक्साइड बनाती है। C6H1206 +60276H2O+6CO2 +673k.cals O, जीव की मृत्यु के बाद क्षय होकर पुनः वातावरण में CO, तथा पानी के रूप में चली जाती है। 

oxygen-cycle


पौधों में जल कच्चे पदार्थ के रूप में कार्य करता है और प्रकाश-संश्लेषण (Photosynthesis) में 02 और H, में टूट जाता है। स्वतंत्र में ऑक्सीजन वायुमण्डल में चली जाती है। इस प्रकार ऑक्सीजन चक्र चलता है।


इस आर्टिकल मे हमने नाइट्रोजन और ऑक्सीजन चक्र (nitrogen and oxygen cycle) के बारे में जाना। पृथ्वी पर जीवन यापन करने वाले सभी जीव जंतुओं और पेड़ पौधों के ऑक्सीजन सबसे ज्यादा जरुरी है ऑक्सीजन के बिना मानव जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। इसलिए हमें नाइट्रोजन और ऑक्सीजन चक्र (nitrogen and oxygen cycle) के बारे में जरुर जानना चाहिए।

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को शेयर जरुर करें।


Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -