कोकीन क्या है और कोकीन का उपयोग (What is cocaine and its uses)

कोकेन क्या है? (What is Cocaine)

नमस्कार, आंसर दुनिया में आपका स्वागत है। क्या आपने कभी सुना या पढ़ा हैं कि कोकीन क्या है और उसके क्या उपयोग होते हैं इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की  कोकेन क्या है और  कोकेन क्या उपयोग हैं | साथ ही आपको  कोकेन से जुडी अन्य कई जानकारी नीचे दिए जा रहे हैं।

कोकीन यह बहुत पावर फूल नशीला पदार्थ है जो कोका पौधे के पत्ती से बनता है, यह ज्यादातर साउथ अमेरिका में पाया जाता है, यह एक क्रिस्टलीय ट्रोपेन है यह केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का एक उत्तेजक और क्षुधा मारक है विशेष रूप में यह एक सेरोटोनिन नोरेपिने फ्राइन डोपामिन रीअपटेक प्रावरोधक है जो बाहरी केटकोलाइन ट्रांसपोर्टर लिगेंड जैसे कार्यक्षमता की मध्यस्थता करता है।

what-is-cocaine-and-its-uses.

क्योंकि जिस तरह से यह मेसोलिम्बिक रिवार्ड पाथवे को प्रभावित करता है कोकने व्यसनकारी है। cocaine अधिकांश देशों में कोकीन के उत्पादो का उत्पादन वितरण और बिक्री प्रतिबंधित है। जैसे कि सिंगल कन्वेशन आन नारकॉटिक ड्रग्स द्वारा विनियमित है।

सयुक्त राज्य अमेरिका में कोकेन के उत्पादन, आयम वितरण (Controlled sub stances Act (CSH) 1970) द्वारा विनियमित है। कुछ देश जैसे पेरू और बोलिविया को पारंपरिक उपभोग के लिए कोका पत्ती की खेती की अनुमति है लेकिन फिर भी बिक्री पर निषेध है। इसके अलावा यूरोप के कुछ हिस्सों में उपयोग की अनुमति है।

कोका पत्ती (coca leaf) -

पिछले करीब हजार साल से दक्षिण अमेरिका के देशी लोग कोका पत्ती (एरिथ्रोसाईलोन कोका) चबाते रहे हैं, एक पौधा जिसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और साथ ही साथ कोकेन सहित कई उपक्षार भी होते हैं। इस पत्ते को, कुछ देशी समुदायों द्वारा लगभग सार्वभौमिक रूप से चबाया जाता था और है - प्राचीन पेरू की ममी के साथ कोका की पत्तियां और मिट्टी के बर्तनों के अवशेष मिले हैं और यह उस अवधि से है जब मनुष्य को, कुछ चबाते हुए जिससे उनके गाल फूले हुए से लगते हैं, चित्रित किया गया है। इस बात के भी सबूत हैं कि ये संस्कृतियां ट्रीपनेशन की क्रिया के लिए एक चेतनाशून्य करनेवाली औषधि के रूप में कोका की पत्तियों और लार के मिश्रण का प्रयोग करती थीं।

जब स्पेनिअर्ड ने दक्षिण अमेरिका पर विजय प्राप्त की, तो उन्होंने शुरू में आदिवासी दावों की अनदेखी की कि इस पत्ती से उन्हें ताकत और ऊर्जा मिलती है और उन्होंने उसे चबाने के रिवाज़ को शैतान का काम घोषित किया। लेकिन यह पता चलने पर कि इन दावों में सच्चाई है, उन्होंने पत्ते को वैध और कर लगा दिया जिसके तहत वे हर फसल के मूल्य से 10% लेते थे। 1569 में, निकोलस मोनार्देस ने मूल निवासियों द्वारा तम्बाकू के मिश्रण और कोका पत्ती चबाने के व्यवहार को "महान संतोष" प्रदान करने वाला वर्णित किया है।

आधुनिक प्रयोग (modern usage) -

कई देशों में कोकीन एक लोकप्रिय मनोरंजन दवा है। अमेरिका में, "क्रैक" कोकेन के विकास ने इस चीज़ को आम तौर पर शहर के गरीब भीतरी बाज़ार में शुरू किया। पाउडर रूप का उपयोग अपेक्षाकृत स्थिर बना रहा और अमेरिका में 1990 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के दशक के पूर्वार्ध के दौरान इसके इस्तेमाल में एक नई चरम सीमा का अनुभव किया गया और पिछले कुछ वर्षों में यह ब्रिटेन में अधिक लोकप्रिय हो गया है।

कोकीन का सेवन सभी सामाजिक-आर्थिक स्तर पर प्रचलित है, जिसमें उम्र, जनसांख्यिकी, आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक और आजीविका शामिल है। अमेरिका का अनुमानित कोकेन बाज़ार वर्ष 2005 के लिए $70 बीलियन से अधिक के नुक्कड़ मूल्य का है, स्टारबक्स जैसे निगमों के राजस्व से अधिक.

अमेरिकी बाज़ार में कोकीन की ज़बरदस्त मांग है, विशेष रूप से उन लोगों के बीच जो विलासिता में खर्च करने के लायक कमाते हैं, जैसे एकल वयस्क और पेशेवर जिनके पास स्वतन्त्र आय है। क्लब ड्रग के रूप में कोकेन की स्थिति, "पार्टी समुदाय" के बीच इसकी भारी लोकप्रियता को दर्शाती है।

उपर हमने जाना की  कोकेन क्या है चलिए अब जानते हैं की कोकेन का उत्पादन कैसे होता और कोकेन के उपयोग कौन कौन से हैं 

उत्पादन (Production) -

कोलम्बिया दुनिया में कोकीन का अग्रणी उत्पादक है कोलम्बिया द्वारा 1994 में निजी इस्तेमाल के लिए कोकेन की थोड़ी मात्रा का वैधीकरण के कारण, जबकि कोकीन की बिक्री तब भी प्रतिबंधित थी, स्थानीय कोका फसलों का प्रसार हुआ, जो कुछ हद तक स्थानीय मांग के कारण जायज था।

कोकेन के उपयोग (Cocaine use) -

2007 के अनुसार संयुक्त राष्ट्र संघ रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका 2.8%, इग्लैण्ड 2-4%, कनाडा 2 : 3%, इटली 2.1%, चिली 1-8%, स्काटलैण्ड 1.5%, रहा। अमेरिका में कोकेन एक लोकप्रिय अवैध मनोरंजक दवा है। यह कालेज के छात्रों के बीच एक पार्टी ड्रग के रूप में भी लोकप्रिय है। 1970 और 80 के दशक में यह ड्रग डिस्को संस्कृति में विशेष रूप से लोकप्रिय हो चूकि थी।

इस आर्टिकल में हमने कोकीन क्या है कोकीन के कितने प्रकार होते हैं इसके बारे में जाना। सामान्य चेतना  की दृष्टि से हमें कोकीन जैसी वस्तुओं के बारे में जरुर जानना चाहिए।

उम्मीद करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके लिये उपयोगी साबित होगी अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगे तो आर्टिकल को शेयर अवश्य करें।

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -