वित्तीय विवरणों का निर्वचन, उद्देश्य, और प्रकार (Interpretation, Purpose, and Types of Financial Statements)

वित्तीय विवरणों का विश्लेषण एवं निर्वचन (vittiya vivarano ka vishleshan)

नमस्कार दोस्तों, answerduniya.com में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में  वित्तीय विवरणों के निर्वचन,उद्देश्य,आवश्यकता,प्रकार से सम्बंधित पूरी जानकारी आपके लिए लाये है वित्तीय विवरणों का निर्वचन क्यों जरूरी है वित्तीय विवरणों का उदेश्य क्या है साथ ही वित्तीय विवरणों का निर्वचन की क्यों आवश्यकता पढ़ती है और वित्तीय विवरणों का निर्वचन के कितने प्रकार होते है।

Interpretation-purpose-need-types-of-financial-statements


वित्तीय विवरणों का विश्लेषण एवं निर्वचन की आवश्यकता होती है वित्तीय विवरणों में सन्निहित वित्तीय सूचनाओं को समझने के क्रम में तथा फ़र्म के संचालन संबंधी निर्णयों को लेने के लिए विवेचनात्मक परीक्षण की प्रक्रिया को वित्तीय विवरण विश्लेषण कहते हैं। यह मूलभूत रूप से वित्तीय विवरण में दिए गए विभिन्न संख्याओं और तथ्यों के बीच संबंधों का अध्ययन तथा व्याख्या है जिससे किसी भी फ़र्म की लाभप्रदता और प्रचालन कार्यक्षमता दृष्टिगत होती है जो वित्तीय स्थिति एवं भविष्य परिदृश्य के मूल्यांकन में सहायक होती हैं।

वित्तीय विवरणों का महत्व उनकी रचना में नहीं, वरन् उनके विश्लेषण एवं निर्वचन में निहित है। इसीलिए यह कहा जाता है कि वित्तीय विवरण अपने में लक्ष्य नहीं होते, वरन् वे तो साधन मात्र हैं। स्पष्ट है कि वित्तीय विवरण अंकों के समूह मात्र हो हैं। इनको समझाने के लिए इनका विश्लेषण करना होता है।

Table of content: -

  • वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का आशय (MEANING OF ANALYSIS OF FINANCIAL STATEMENTS) 
  • वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के उद्देश्य (OBJECTIVES OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 
  • वित्तीय विवरणों के विश्लेषण की आवश्यकता (NEED OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 
  • वित्तीय विवरणों का निर्वचन (INTERPRETATION OF FINANCIAL STATEMENTS) 
  • वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के प्रकार (TYPES OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का आशय (MEANING OF ANALYSIS OF FINANCIAL STATEMENTS) 

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का आशय वित्तीय विवरणों में दी गई सूचनाओं के आलोचनात्मक परीक्षण की व्यवस्थित प्रक्रिया से है जिससे उन सूचनाओं को समझा जा सके, उनके आधार पर निष्कर्ष निकाले जा सकें तथा उचित निर्णय लिए जा सकें। इसके लिए इन विवरणों में दिए विभिन्न वित्तीय तथ्यों और समंकों के मध्य सम्बन्ध स्थापित किया जाता है तथा उसके आधार पर प्रवृत्तियों, परिणामों तथा परिस्थितियों के सम्बन्ध में निर्वचन किया जाता है इसकी कुछ मुख्य परिभाषाएं निम्न प्रकार हैं. वित्तीय विवरणों के विश्लेषण को अलग अलग लोगो के अपने तरीके से परिभाषित किया जो नीचे दिया गया हैं.

(1) जॉन एन. मायर के अनुसार - “वित्तीय विवरण विश्लेषण वृहत् रूप में किसी व्यवसाय के विभिन्न विवरणों के एक समूह द्वारा प्रकट किए वित्तीय कारकों के मध्य सम्बन्धों का अध्ययन है। इसके साथ ही यह विवरणों की एक श्रृंखला में दिखलाई गई इन कारकों की प्रवृत्ति का अध्ययन भी है। 

(2) बेलवर्ड नीडलैस के अनुसार - “वित्तीय विवरण विश्लेषण में उन सभी तकनीकों को शामिल किया जाता है जो इन विवरणों के प्रयोगकर्ताओं द्वारा वित्तीय विवरणों में महत्वपूर्ण सम्बन्ध दिखाने के लिए प्रयोग की जाती है । कुल मिलाकर वित्तीय विश्लेषण में कुछ निश्चित योजनाओं के आधार पर तथ्यों का विभाजन करना, निश्चित परिस्थितियों अनुसार उनकी वर्ग रचना तथा सुविधाजनक एवं आसान रूप में पढ़ने तथा समझने योग्य रूप में उन्हें प्रस्तुत करना शामिल है।

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के कुछ मुख्य उद्देश्य हैं आज इस पोस्ट में हमने वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का उद्देश्य दिये है.

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के उद्देश्य (OBJECTIVES OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 

यद्यपि वित्तीय विवरणों का प्रत्येक प्रयोगकर्ता अपने दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर विश्लेषण करता है, फिर भी वित्तीय विवरण विश्लेषण के कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य निम्न प्रकार हैं : -

(1) लाभदायकता अथवा अर्जन क्षमता का निर्धारण (Determination of Profitability or Earning Capacity) - वित्तीय विवरणों के आधार पर व्यावसायिक इकाई की लाभ-अर्जन क्षमता की गणना की जा सकती है तथा इसकी भांवी सम्भावनाओं का अनुमान लगाया जा सकता है। अंशधारी, विनियोक्ता एवं ऋणदाता वर्ग इस गणना में विशिष्ट रुचि रखता है। 

(2) प्रवन्धकीय कार्यकुशलता का निर्धारण (Determination of Managerial Efficiency) – वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के आधार पर उपक्रम के विभिन्न विभागों तथा समग्र रूप से कार्यकुशलता का मापन हो सकता है। इससे विभिन्न विभागों अथवा कार्यों में प्रबन्धकीय कार्यकुशलता की जानकारी मिलती है।

(3) शोधन क्षमता की जानकारी (Knowledge of Solvency) - वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य फर्म की दीर्घकालीन एवं अल्पकालीन शोधन क्षमता का पता लगाना है। इसके आधार पर ही फर्म की साख योग्यता (Credit Worthiness ) का निर्धारण होता है। 

(4) पूर्वानुमान एवं बजट (Making Forecasts and Preparing Budgets) - वित्तीय विवरणों की भूत एवं वर्तमान की सूचनाओं के आधार पर भविष्य में वित्तीय आवश्यकताओं एवं निष्पादन का अनुमान लगाया जा सकता है तथा बजट तैयार किए जा सकते हैं। 

(5) फर्मों की आपसी तुलना (Inter-firm Comparison) – वित्तीय विवरणों की प्रवृत्तियों एवं निष्कर्षो के आधार पर विभिन्न फर्मों की आपस में तुलना की जा सकती है। 

(6) वित्तीय कमियों की जानकारी (Knowledge of Financial Weaknesses) — वित्तीय विवरणों के विश्लेषण का उद्देश्य के विश विभिन्न वित्तीय कमियों की जानकारी प्राप्त करना भी होता है, जिससे सुधार प्रयास किए जा सकें। 

(7) विकास सम्भावनाओं का निर्धारण (Determination of Growth Prospects) - वित्तीय विवरणों का विश्लेषण फर्म की तथा इसके विभिन्न विभागों की विकास सद्भावनाओं को निर्धारित करने का महत्वपूर्ण आधार बनता है। 

ऊपर हमने जाना कि वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के क्या उद्देश्य हैं अब जानते है कि इसकी आवश्यकता क्यों पढ़ती है चलिए इसको भी जानते है.

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण की आवश्यकता (NEED OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 

विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के निर्णयों की दृष्टि से वित्तीय विवरणों का विश्लेषण आवश्यक हो जाता है। इस सन्दर्भ में आवश्यकता के मुख्य बिन्दु निम्न प्रकार हैं :-

(1) अंश पूंजी विश्लेषण (Share Capital Analysis) — अंशधारी विभिन्न पहलुओं से अंश पूंजी एवं उससे सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करता है। अंशधारी यह जानना चाहता है कि क्या कम्पनी लाभांश के भुगतान, पूंजी वृद्धि एवं पूंजी की सुरक्षा की दृष्टि से उसकी आशाओं की पूर्ति कर रहा है ? अन्य कम्पनियों की तुलना में इस कम्पनी की स्थिति क्या है? उसे इस कम्पनी में अपना विनियोग बनाये रखना चाहिये या उसमें कमी या वृद्धि करनी चाहिये। कुल मिलाकर अंश पूंजी विश्लेषण में अंशों के मूल्य व्यवहार तथा कम्पनी की लाभांश नीति के सम्बन्ध में विश्लेषण किया जाता है। में 

(2) ऋण विश्लेषण (Debt Analysis ) - ऋण विश्लेषण की आवश्यकता इस दृष्टि से की जाती है कि क्या कम्पनी ऋण पर व्याज़ का उचित प्रकार से भुगतान कर रही है या नहीं? ऋण-समता अनुपात क्या है ? ऋणों के शोधन की दृष्टि से कम्पनी की तरलता की स्थिति क्या है ? 

(3) साख विश्लेषण (Credit Analysis) – साख विश्लेषण की आवश्यकता आपूर्तिकर्ताओं को होती है। आपूर्तिकर्ता यह विश्लेषण करता है कि समय पर भुगतान सुनिश्चित होता रहे। इस दृष्टि से तरल अनुपात, चालू अनुपात इत्यादि का अध्ययन किया जाता है। 

(4) लाभांश निर्णय (Dividend Decisions) – कम्पनी द्वारा लाभांश निर्णय की दृष्टि से भी वित्तीय विश्लेषण की आवश्यकता होती है ? लाभांश भुगतान का अंशों के मूल्यों, कम्पनी की तरलता तथा भविष्य में पूंजी प्राप्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

(5) नियामक अनुपालन (Regulatory Compliance) — अनेक नियामक व्यवस्थाओं के अनुपालन की दृष्टि से भी वित्तीय विश्लेषण आवश्यक हो जाता है। इनमें सेबी, स्कन्ध विपणियों, कम्पनी मामलों के विभाग, कम्पनी रजिस्ट्रार इत्यादि द्वारा वित्तीय विश्लेषणों का प्रयोग किया जाता है, जिससे यह निश्चित हो सके कि कम्पनी द्वारा नियामक प्रावधानों का पालन किया जा रहा है। 

(6) व्यवसाय संचालन विश्लेषण (Business Operation Analysis)– कम्पनी की लाभदायकता के विश्लेषण के आधार पर व्यवसाय संचालन का विश्लेषण किया जाता है, जिसमें यह मूल्यांकन किया जाता है कि प्रतियोगिता में कम्पनी की स्थिति क्या है? नये उत्पादों को प्रारम्भ करने या उत्पाद मिश्रण में परिवर्तन का कम्पनी की लाभदायकता पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। 

(7) बिलय एवं अधिग्रहण (Mergers and Acquisition)– कम्पनियों के विलय एवं अधिग्रहण का निर्णय लेने, कम्पनी की सम्पत्तियों एवं दायित्वों का मूल्यांकन करने तथा अंशों का मूल्य निर्धारित करने के लिये भी वित्तीय विश्लेषण आवश्यक हो जाता है।

वित्तीय विवरणों का निर्वचन (INTERPRETATION OF FINANCIAL STATEMENTS) 

यह उल्लेखनीय है कि वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के साथ ही इनका निर्वचन भी किया जाता है। यद्यपि व्यवहार में 'विश्लेषण' एवं 'निर्बचन' दोनों एक ही अर्थ में प्रयुक्त होते हैं, लेकिन तकनीकी दृष्टि से इन दोनों में अन्तर है। विश्लेषण प्रथम सीढ़ी है और निर्वचन उसके पश्चात् की सीढ़ी है। विश्लेषण तथ्य ज्ञात करने और जटिल अंकों को सरल भागों में विभाजित करने की प्रक्रिया है, जबकि निर्वचन विश्लेषण के आधार पर उपलब्ध समंकों से निष्कर्ष निकालने तथा उनका महत्व स्पष्ट करने की

व्यवस्था है। इतना अवश्य है कि दोनों एक दूसरे से घनिष्ठ रूप से सम्बन्धित हैं, क्योंकि विश्लेषण के विना निर्वाचन नहीं हो सकता और निर्वचन के बिना विश्लेषण व्यर्थ है। वित्तीय विवरणों के विश्लेषण एवं निर्वचन की संयुक्त परिभाषाएं निम्न प्रकार हैं : -

(1) कैनेडी एवं मूलर (Kennedy and Muller) के अनुसार, “वित्तीय विवरणों का विश्लेषण एवं निर्वचन एक ऐसा प्रयास है, जिसके द्वारा वित्तीय विवरणों के समंकों का आशय एवं महत्व निर्धारित किया जाता है, जिससे भावी अर्जनों, देय तिथियों पर ऋणों एवं व्याज के भुगतान की योग्यता एवं एक सुदृढ़ लाभांश नीति की लाभदायकता की सम्भावनाओं का पूर्वानुमान लगाया जा सके।" 

(2) स्पाइसर एवं पेगलर के अनुसार, "लेखों के निर्वचन को वित्तीय समंकों के इस प्रकार अनुवाद करने की कला एवं विज्ञान के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिससे व्यवसाय की आर्थिक सुदृढ़ता एवं कमियां उनके कारणों सहित स्पष्ट हो सकें।

तो ऊपर आपने जाना कि वित्तीय विवरणों का निर्वचन कैसे किया जाता है अब आगे जानते है कि वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के कितने प्रकार के होते है नीचे पूरी जानकारी दिया गे है.

वित्तीय विवरणों के विश्लेषण के प्रकार (TYPES OF FINANCIAL STATEMENT ANALYSIS) 

विभिन्न पक्षकार विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न आधारों पर वित्तीय विवरणों का विश्लेषण कर सकते हैं। कुल मिलाकर वित्तीय विवरण विश्लेषण के निम्न प्रकार हो सकते हैं :

(I) विश्लेषण की प्रकृति एवं प्रयुक्त सामग्री के आधार पर ( According to the Nature of Analyst and the Materials Used) इस आधार पर वित्तीय विवरण विश्लेषण निम्न दो प्रकार का हो सकता है : 

(i) बाह्य विश्लेषण ( External Analysis) — यह विश्लेषण उन व्यक्तियों या पक्षकारों द्वारा किया जाता है, जो उपक्रम से जुड़े नहीं होते अर्थात् जिनकी उपक्रम के विस्तृत रिकॉर्ड तक पहुंच नहीं होती। इसका विश्लेषण मुख्यतः प्रकाशित लेखों, संचालक रिपोर्ट तथा अंकेक्षक रिपोर्ट पर आधारित होता है। विनियोक्ता, साख एजेन्सियों, सरकार एजेन्सियों तथा शोधकर्ता इसी प्रकार का विश्लेषण करते हैं। 

(ii) आन्तरिक विश्लेषण (Internal Analysis) – यह विश्लेषण उन व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है जिनकी उपक्रम की लेखा पुस्तकों तक पहुंच होती है। ये व्यक्ति संगठन/उपक्रम के सदस्य होते हैं। प्रबन्ध द्वारा उपक्रम की वित्तीय स्थिति तथा कार्यकुशलता के लिए किया जाने वाला विश्लेषण इसी वर्ग में आता है। सामान्यतः आन्तरिक विश्लेषण अधिक विस्तृत एवं विश्वसनीय होता है, क्योंकि इसमें विश्लेषक को सभी प्रकार की आवश्यक सूचनाएं आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। 

(II) विश्लेषण के उद्देश्य के आधार पर (According to the Objectives of the Analysis) इस आधार पर भी वित्तीय विवरण विश्लेषण निम्न दो प्रकार का हो सकता है : 

(i) दीर्घकालीन विश्लेषण (Long-term Analysis) — दीर्घकालीन वित्तीय नियोजन की दृष्टि से किया जाने वाला विश्लेषण दीर्घकालीन विश्लेषण कहलाता है। इसमें फर्म की दीर्घकालीन शोधनक्षमता, लाभदायकता तथा वित्तीय स्थायित्व के सम्बन्ध में विश्लेषण किया जाता है। 

(ii) अल्पकालीन विश्लेषण (Short-term Analysis)– इसके अन्तर्गत अल्पकाल में शोधनक्षमता, तरलता, स्थायित्व तथा लाभदायकता, इत्यादि की दृष्टि से विश्लेषण किया जाता है।

(III) कार्यविधि के आधार पर (According to the Modus Operandi) कार्यविधि के आधार पर विश्लेषण के निम्न दो प्रकार होते हैं : 

(i) क्षैतिज या गतिशील विश्लेषण (Horizontal or Dynamic Analysis— यह विश्लेषण एक ही फर्म के विभिन्न वर्षों के विवरणों के आधार पर किया जाता है अतः इसे 'काल माला विश्लेषण' ( time series analysis) या अन्तर फर्म विश्लेषण (intra-firm analysis) भी कहते हैं। दीर्घकालीन प्रवृत्ति विश्लेषण एवं नियोजन की दृष्टि से यह विश्लेषण काफी उपयोगी होता है। तुलनात्मक वित्तीय विवरण, प्रवृत्ति विश्लेषण, कोष प्रवाह विश्लेषण, रोकड़ प्रवाह विश्लेषण, इत्यादि इस प्रकार के विश्लेषण के ही उदाहरण है। 

(ii) लम्बवत् या स्थिर विश्लेषण (Vertical or Static Analysis ) – इस विश्लेषण में एक विशिष्ट वर्ष के वित्तीय विवरणों के आधार पर ही विश्लेषण किया जाता है। इस प्रकार का विश्लेषण एक निश्चित तिथि पर वित्तीय समंकों का विश्लेषण करता है। अतः इसे स्थिर विश्लेषण भी कहते हैं। इस विश्लेषण के आधार पर एक वर्ष में एक उपक्रम के विभिन्न विभागों या विभिन्न उपक्रमों का तुलनात्मक अध्ययन किया जा सकता है। इस दृष्टि से इसे क्रॉस-सैक्शन विश्लेषण (Cross-section analysis) भी कहा जाता है।


इस आर्टिकल में हमने वित्तीय विवरणों का निर्वचन, उद्देश्य, और प्रकार के बारे में विस्तार से जाना। वित्तीय विवरण व्यवसाय, उद्योग, या ऑफिस में वित्त सम्बन्धी होने वाले सभी कार्यों का लेखा-जोखा है। वित्तीय विवरण जितना बड़ा और भरी  होता है, लाभ की सम्भावना भी उतनी ही बढ़ जाती है।

उम्मीद करता हूँ कि वित्तीय विवरणों का निर्वचन, उद्देश्य, और प्रकार सम्बन्धी यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा ,यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो आर्टिकल को शेयर जरुर करें।

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -