परासरण क्या है? osmosis in hindi | parasaran kya hai

नमस्कार आंसर दुनिया की वेब पेज में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में हम परासरण क्या है? एवं उसके सिद्धान्त और परासरण के महत्त्व के बारे में जानने वाले हैं। (osmosis in hindi) किसी पदार्थ या वस्तु में  अधिक सांद्रण से कम सांद्रण की ओर गति परासरण कहलाती है। विभिन्न परीक्षाओं में परासरण से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। परासरण के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। osmosis in hindi | parasaran kya hai

परासरण क्या है? (parasaran kya hai)

 osmosis in hindi

osmosis in hindi
osmosis definition in hindi
osmosis meaning in hindi
परासरण क्या है
osmosis kya hai
what is osmosis in hindi
types of osmosis in hindi
व्हाट इस ऑस्मोसिस
osmosis definition biology in hindi
endo osmosis in hindi

परासरण क्या है? (What is Osmosis)

परासरण (Osmosis) – परासरण की प्रक्रिया विशिष्ट प्रकार के कार्यिकी प्रक्रिया है जिसमें विलायक के अणुओं का एकरेखीय प्रवाह उसके उच्च सान्द्रण से निम्न सान्द्रण वाले क्षेत्र की ओर होता है। यह क्रिया भी तब तक होती रहती है, जब तक कि दोनों विलयनों की सान्द्रता बराबर नहीं हो जाती है।

इन्हें भी पढ़े - पारगम्यता(Permeability) क्या हैं? प्रकार और सिद्धान्त 

परासरण (Osmosis) दो भिन्न सान्द्रता वाले घोलों के बीच होने वाली एक विशेष प्रकार की विसरण क्रिया है जो एक अर्धपारगम्य झिल्ली के द्वारा होती है। इसमें विलायक के अणु कम सान्द्रता वाले विलयन से अधिक सान्द्रता वाले विलयन की ओर गति करते हैं।

(i) जब यू-नली (U-tube) में जल एवं शर्करा विलयन के अणुओं के मध्य एक अर्द्धपारगम्य झिल्ली लगा दी जाती है तो इससे केवल जल के अणुओं का विसरण विलेय युक्त विलयन की ओर होता है।

(ii) जब दो अलग-अलग सान्द्रता वाले विलयनों को अर्द्धपारगम्य, झिल्ली के द्वारा अलग किया जाता है, तब उस विलयन में घुलनशील विलेय पदार्थों की उपस्थिति के कारण एक दाब उत्पन्न होता है जिसे परासरण दाब (Osmotic Pressure) कहते हैं ।

(iii) परासरण दाब विलयन (Solution) में उपस्थित विलेय के अणुओं के सीधे उत्क्रमानुपाती (Directly Pro portional) होता है। विलायक में विलेय के अणुओं की संख्या के बढ़ने से विलयन का परासरण दाब बढ़ता है।

इन्हें भी पढ़े - वसंतीकरण क्या हैं? खोज और प्रभावित करने वाले कारक 

(iv) बाह्य माध्यम से विलायक के अणुओं का गमन यदि कोशिका में होता है तो परासरण के इस प्रकार को अन्तः परासरण तथा कोशिका से जल के अणुओं का गमन (Movement) बाह्य माध्यम की ओर होता है तो उसे बहिः परासरण (Exo Osmosis) या बाह्य परासरण कहते हैं।

what-is-osmosis-principle-in-hindi

(v) परासरण की क्रिया का प्रायोगिक प्रदर्शन आलू की कोशिकाओं से सहजता से किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े आलू को दो भागों में काट लें। एक हिस्से को लेकर उसके बाहरी छिलके को छीलकर (Peel out) हटा लें। चाकू की सहायता से बीच का गूदा (Pulp) निकालकर कपनुमा (Cup-shaped) आकृति बना लें। इस गड्ढे में चीनी या नमक का सान्द्र विलयन डालकर निम्न चित्रानुसार पिन की सहायता से उस पर निशान अंकित कर दें।

इस आलू को जलयुक्त बीकर में रख दें। 4-5 घण्टों बाद निरीक्षण करने पर यह देखने को मिलता है कि गड्ढे में चीनी या नमक के विलयन का तल बढ़ गया है। यह प्रक्रिया जल का आलू की विभेदक पारगम्य झिल्ली से चीनी या नमक के घोल में अन्तः परासरण (Endo-osmosis) के कारण सम्भव होता है। विलयन तथा जल को विपरीत स्थिति में रखकर इसी तरह बहि : परासरण (Exo-osmosis) की क्रिया का प्रदर्शन किया जाता है।

तो ये थी जानकारी परासरण क्या है? एवं उसके सिद्धान्त साथ ही हमने परासरण दाब और अन्य परासरण से जुडी जानकारी को देखा, आगे अब हम जानने वाले हैं परासरण का क्या महत्व हैं और साथ ही हम परासरण से जुडी कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब को भी देखने वाले हैं 

परासरण का महत्व (Significance of Osmosis)

  1. मूल रोमों द्वारा जल के अणुओं का अवशोषण परासरण द्वारा सम्भव होता है।
  2. परासरण के कारण पादप शरीर में एक कोशिका से दूसरी कोशिका तक जल का संचयन होता है।
  3. पादप के विभिन्न अंग परासरण के द्वारा स्फीत (Tur gid) रहते हैं, जिससे वे अंग (पत्ती आदि) अपना कार्य अच्छी तरह कर सकते हैं तथा कोशिका झिल्ली कोशिका भित्ति के सम्पर्क में रहती है।
  4. परासरण पौधों को दृढ़ता प्रदान करता है, जिससे वह अपने आकार को बनाए रखता है।
  5. रन्ध्रों का खुलना एवं बन्द होना परासरण पर निर्भर करता है।
  6. जड़ के वृद्धिकारी शीर्ष (Growing Apex) परासरण के कारण स्फीत (Turgid) रहकर मृदा के कणों को भेदने में समर्थ रहते हैं। 
इस आर्टिकल में हमने परासरण क्या है? एवं उसके सिद्धान्त (Osmosis Definition,Significance in Hindi) [2022]  के बारे में जाना।

आपसे निवेदन हैं की इस Osmosis Definition,Significance in Hindi [2022]  की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें | 


परासरण क्या है ? से सम्बंधित FAQs 

1. परासरण कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर - परासरण की क्रिया दो प्रकार की होती है अन्त: परासरण और बहि: परासरण।

2. परासरण क्या है क्लास नाइंथ?

उत्तर - किसी अर्ध-पारगम्य झिल्ली द्वारा जल के अणुओं का अपनी उच्च सांद्रता वाले क्षेत्र से निम्नतर सांद्रता वाले क्षेत्र में भ्रमण करना परासरण कहलाता है।

3. परासरण दाब का सूत्र क्या होता है?

उत्तर - लेकिन हम जानते है कि C = n/V जहाँ n विलेय के मोलों की संख्या है तथा V विलयन का आयतन (लीटर में) है।

osmosis in hindi
osmosis definition in hindi
osmosis meaning in hindi
परासरण क्या है
osmosis kya hai
what is osmosis in hindi
types of osmosis in hindi
व्हाट इस ऑस्मोसिस
osmosis definition biology in hindi
endo osmosis in hindi

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -