अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 2 (amazing questions and answers-2)

अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 2

आज एक बार फिर हम आपके लिए लिए ले कर आये कई अजीबो गरीब सवाल और उनके जवाब क्या आपको इस तरह के प्रश्नों के उत्तर जानना अच्छा लगता हैं ? मै जब स्कूल time में पढाई करता था तब मुझे इस तरह के अजीब सवाल बहुत पसंद थे और आज भी मै इन्हें पढता हु और आप लोगो के साथ शेयर भी करता हु | 

amazing questions and answers

आज के इस पोस्ट में हमने आपको 20 ऐसे ही अजीब सवाल जो अन्य प्रश्नों से काफी हट के होते हैं उन्हें के बारे में पढेंगे इस प्रकार के सवाल कई परीक्षाओ में भी पूछे जाते हैं तो चलिए अब शुरू करते हैं-

प्रश्न 21 साफ जल की अपेक्षा समुद्र का पानी अधिक कठिनाई से क्यों जमता है?

उत्तर : समुद्र के पानी में बहुत सारी अशुद्धि मिली होती है, जो उसके हिमांक (Freezing-point) को नीचे गिरा देती है।

प्रश्न 22. तारे क्यों टिमटिमाते है?

उत्तर : हमारे नेत्रों को तारों के प्रकाश के वायुमंडलीय अपवर्तन के कारण तारे टिमटिमाते से लगते हैं। तारे का प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के पश्चात् पृथ्वी के पृष्ठ पर पहुँचने तक लगातार अपवर्तित होता है। वायुमण्डल विभिन्न तापमान और घनत्व की वायु की परतों से मिलकर बना है।  ये पर्ते स्थिर नहीं होती, बल्कि हरकत करती रहती हैं, इसलिये सितारे टिमटिमाते हुए दीखते है।

प्रश्न 23. एक सामान्य वयस्क व्यक्ति के शरीर में कितना रक्त होता है?

उत्तर : एक सामान्य वयस्क व्यक्ति के शरीर में लगभग 5 लीटर खून होता है।

प्रश्न 24. बर्फ पर नमक छिड़क देने से वह जल्दी क्यों नहीं गलती?

उत्तर : नमक बर्फ के तापक्रम को बहुत नीचे गिरा देता है (टेम्परेचर कम देता है), इसलिए बर्फ आसानी से नहीं गलती।

प्रश्न 25. एक मोमबत्ती वायु की अपेक्षा ऑक्सीजन की उपस्थिति में अधिक तेजी से क्यों जलती है?

उत्तर : ऑक्सीजन की उपस्थिति में उसकी दहनशीलता बढ़ जाती है। जबकि वायु में ऑक्सीजन के अलावा भी बहुत सी गैसे होती है।

प्रश्न 26. गर्म पानी और कपड़े धोने वाले सोडे से गन्दे कपड़े क्यों साफ हो जाते है?

उत्तर : सोडे और गर्म पानी से साधारण पानी की कठोरता समाप्त हो जाती है. जिससे वह झाग पैदा करने में मदद करता है, जो धूल और मैल को साफ कर देता है।

प्रश्न 27. मनुष्य के मुंह से निकलने वाली श्वास जाड़े में दिखाई देती है, लेकिन गर्मियों में नहीं दिखाई देती, क्यों?

उत्तर : कोई व्यक्ति जब सांस छोड़ता है, तो उसमें जलवाष्प (Water vapor) होती है। ठण्डे वायुमण्डल में वह जलवाष्म घनी होकर धुएं जैसा रूप धारण कर लेती है और देखी जा सकती है। लेकिन गर्मियों वायुमण्डल में ठंडक नहीं होती अतः साँस में विद्यमान जलवाष्म धुएं जैसा रूप धारण नहीं कर पाती। इसलिए दिखाई नहीं देती।

प्रश्न 28, गर्मियों में पानी रखने के लिए मिट्टी के घड़े का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर : मिट्टी के घड़े में छिद्र (pore) होते है और उनके बीच से रिसता हुआ पानी वाष्पित होता है। जिससे उसमें से उष्मा निकल जाती है और पानी शीतल हो जाता है। इसलिए गर्मियों में पानी रखने के लिए मिट्टी के घड़े का उपयोग करते हैं।

प्रश्न 29. वर्षा के बाद इन्द्रधनुष क्यों दिखाई देता है?

उत्तर : वर्षा समाप्त होने के बाद भी वायुमंडल में पानी की के बहुत छोटी-छोटी बूंदें रह जाती हैं, जो सूर्य के प्रकाश के लिए प्रिज्म का काम करती है और प्रकाश को सात रंगों को विभाजित कर देती है। इसीलिए वर्षा के बाद इन्द्रधनुष दिखाई देता है।

प्रश्न 30. हवाई जहाज हवा में कैसे उड़ता है?

उत्तर : हवाई जहाज अपने पंखों के आकार की वजह से हवा में उड़ते हैं। पंखे के ऊपर चलने वाली हवा को नीचे की ओर धक्का देकर भेजा जाता है जो बदले में विंग या पंखे को ऊपर की ओर धकेलती है। यह धक्का ग्रैविटी से ज्यादा मजबूत होता है, ऐसा करने में जहाज के इंजन मदद करते है। इस वजह से हवाई जहाज हवा में उड़ती है।

प्रश्न 31 चलती हुई ट्रेन से कूदने पर मनुष्य विपरीत दिशा में क्यों गिरता है?

उत्तर : चूंकि चलती हुई ट्रेन में आदमी की हरकतें ट्रेन की गति के साथ संचालित होती है, इसलिए कूदते समय पैर कार्य करना बंद कर देते है, लेकिन शरीर हरकत में रहता है, इसलिए वह आगे की ओर गिरता है। 

प्रश्न 32 पत्तियों का रंग हरा क्यों होता है?

उत्तर : पेड़ की पत्तियों में क्लोरोफिल नामक तत्त्व होता है, जिसके कारण पत्तियां हरे रंग की दिखाई पड़ती है। क्लोरोफिल तत्त्व का संकेन्द्रण प्रकाश और ताप पर निर्भर करता है। क्लोरोफिल में हरे तथा पीले पिगमेंट का मिश्रण होता है, किन्तु हरे तत्त्व की ही प्रधानता होती है। क्लोरोफिल के अलावा किसी और तत्त्व की प्रधानता हो तो वह दूसरे रंग की दिखाई देती है।

प्रश्न 33. दिन में तारे क्यों नहीं दिखाई देते?

उत्तर : सूर्य की रोशनी में तारे दिन में नहीं दिखाई देते । से 

प्रश्न 34. बरसात का पानी नदी के पानी से मृदु क्यों होता है?

उत्तर : बरसात का पानी पूरी तरह विशुद्ध होता है । जबकि नदी के पानी में कैल्शियम सल्फेट और मैग्नेशियम का क्लोराइड मिला होता है, जो साबुन के झाग को रोकता है इसलिए नदी का पानी अपेक्षाकृत भारी (कटोन) होता है।

प्रश्न 35. विद्युत संस्थापनों (इंस्टालेशन) में सदैव फ्यूज तार क्यों लगे होते है।

उत्तर : फ्यूज तार का द्रवणांक बहुत नीचा और उसकी प्रतिरोधक क्षमता अत्यधिक होती है | इसलिए जब सशक्त करेंट उसमें से गुजरता है, तो वह (फ्यूज़ तार) द्रवित होकर सर्किट को तोड़ देता है । इससे इंस्टालेशन को कोई हानि नहीं होने पाती । इसलिए विद्युत इंस्टालेशन में फ्यूज तार अत्यन्त आवश्यक माने जाते है। 

प्रश्न 36. बरसात के दिनों में गीले कपड़े देर में सूखते है, क्यो?

उत्तर : अन्य मौसमों की हवा की तुलना में बरसात के मौसम की हवा में जलवाष्ण अधिक होती है । इसलिए बरसात के मौसम की हवा पानी, गीले कपड़ों का पानी) को जल्दी सुखा नहीं पाती और पानी धीरे-धीरे सूखता है ।

प्रश्न 37. चूने और चाक में क्या अंतर है?

उत्तर : चूना कैल्शियम हाइड्रोआक्साइड है और चाक कैलिलायम कार्बोनेट।

प्रश्न 38. ड्रम को सड़क पर लुढ़काने के बजाय उठा कर चलना कठिन होता है, क्यों?

उत्तर : किसी वस्तु को उठाने में अधिक शक्ति लगती है और उसे लुढ़काने या खिसकाने में कम शक्ति लगती है । प्रत्येक गति के विरुद्ध अवरोध होता है जितना अधिक अवरोध होगा काम उतनी ही कठिनाई से होगा | ड्रम को लुढ़काने में अवरोध कम होगा, उठाने में अवरोध ज्यादा होगा | इसलिए उसे लुढ़काना आसान होगा और उठाकर चलना कठिन होगा।

प्रश्न 39. सोडियम को केरोसीन में और फास्फोरस को पानी में क्यों रखते है?

उत्तर : सोडियम वायु में ऑक्सीडाइज़ हो जाता है । यह पानी में बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करता है और हाइड्रोक्साइड व हाइड्रोजन छोड़ने लगता है, लेकिन कैरोसीन में रखने से उसमें प्रतिक्रिया नहीं होती, क्योंकि उसमें पैराफीन हाइड्रोकार्बन मिला होता है। फास्फोरस को यदि हवा में रखा जाए तो वह तत्काल आग पकड़ लेगा, लेकिन पानी में प्रतिक्रिया नहीं करता । इसीलिये उसे पानी में रखा जाता है।

प्रश्न 40, जाड़े के दिनों में मेंढक हाईबर्नेशन (जमीन के नीचे सीलन भरी जगहों) में क्यों चले जाते है?

उत्तर : मेंढक असमतापी जीव हैं। वे अधिक ठण्ड का प्रतिरोध नहीं । कर पाते। इसलिए जाड़े के दिनों में वे सोलनभरी जगहों में जाकर शीतनिद्रा में इव जाते हैं, इसे शीत निष्क्रियता 'हाइबनेशन' कहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 2 (amazing questions and answers-2) के बारे में जाना। जो विभिन्न परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं ।

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी ,यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

आगे और पीछे का भाग :- 

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -