अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 4 (Amazing questions and answer in Hindi-4)

अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 4

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं अजीब सवालों के जवाब इस तरह की जानकारी काफी रोचक और ज्ञान वर्धक होता है। आपने भी अपने बचपन में अजीबो गरीबो सवाल अपने माता पिता से जरुर किया होगा और आज इस पोस्ट में अपने लिए पूछे अजीबो गरीबो सवाल लेकर आये है |

Amazing questions and answer in Hindi-4

एक बार फिर हम आपके लिए लिए ले कर आये कई अजीबो गरीब सवाल और उनके जवाब क्या आपको इस तरह के प्रश्नों के उत्तर जानना अच्छा लगता हैं ? मै जब स्कूल time में पढाई करता था तब मुझे इस तरह के अजीब सवाल बहुत पसंद थे और आज भी मैं इन्हें पढता हूँ और आप लोगो के साथ शेयर भी करता हूँ | 

प्रश्न 61 हीरा रात के समय क्यों चमकता है? 

उत्तर : हीरे को इस प्रकार काटकर बनाया जाता है कि जब कोई प्रकाश की किरणें इसमें प्रवेश करती हैं तो इसके क्रांतिक कोण (critical angle) कम होने के कारण इसमें प्रकाश का पूर्ण परिवर्तन होता है जिससे हीरा ज्यादा चमकदार दिखाई देता है. अथवा, उच्च अपवर्तन सूचकांक के कारण प्रवेश करती हुई प्रकाश की किरणें बड़ी तेजी से प्रतिबिम्बित होती है। इसलिए हीरा रात में चमकता है। 

प्रश्न 62. क्या दो कम्बल ओढ़ने से दोगुनी मोटाई का एक कम्बल ओढ़ने की अपेक्षा कम जाड़ा है, क्यों? 


उत्तर : दो कम्बल ओढ़ने से कम जाड़ा (algidity,winter) लगेगा, क्योंकि उन दोनों के बीच रुकी हवा गर्मी को बाहर जाने से रोकती है। 

प्रश्न 63. बाह्य अन्तरिक्ष में उड़ते हुए एक आदमी का भार कम क्यों हो जाता है? 


उत्तर : चूंकि बाहा अन्तरिक्ष में गुरुत्व शक्ति नहीं होती, इसलिए वहां मनुष्य अपने आपको हल्का महसूस करता है। प्रश्न 

प्रश्न 64. मोटरकार में रेडिएटर का क्या काम होता है? 


उत्तर : कुछ देर तक कार्य करने के बाद मोटर गाड़ी का इंजन जब गर्म हो जाता है, तो रेडिएटर उसका तापमान सन्तुलित (उसको ठंडा करता) करता है। प्रश्न 

इन्हें भी पढ़े - अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 1 | Ajib sawalo ke jawab


प्रश्न 65. धुवों के निकट शरीर का भार थोड़ा अधिक क्यों हो जाता है। 


उत्तर : भार एक निश्चित दूरी पर पृथ्वी की आकर्षण शक्ति पर निर्भर होता है । चूंकि पृथ्वी के केन्द्र से धुवों के निकट दूरी कम होती है, अतः यह पृथ्वी की आकर्षण शक्ति बढ़ जाती है, इसलिए शरीर का भार कुछ बढ़ जाता है। प्रश्न 

प्रश्न 66. लोहे को हवा में खुला छोड़ देने पर उस पर जंग क्यों लग जाती है? 


उत्तर : जंग का वैज्ञानिक नाम आयरन आक्साइड है । खुली हवा में आक्सीजन के संस्पर्श से लोहे में जो प्रतिक्रिया होती है, उसका प्रकट रूप जंग कहलाता है। 

 प्रश्न 67. भैसें अधिक समय तक पानी में रहना क्यों पसद करती है? 


उत्तर : चूंकि भैसों की त्वचा सामान्यतया काली होती है और काला रंग गर्मी का संवाहक है, अतः भैंसों को अन्य जानवरों की अपेक्षा अधिक गर्मी महसूस होती है । उससे राहत पाने के लिए वे अधिक समय तक पानी में रहना पसंद करती है। 

इन्हें भी पढ़े - अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 2 | amazing questions and answers


 प्रश्न 68. पृथ्वी पर से देखने वाले व्यक्ति को संचार उपग्रह स्थिर क्यों नजर आता है? 


उत्तर : पृथ्वी अपनी धुरी पर चौबिस घंटे में एक चक्कर पूरा करती है और संचार उपग्रह भी पृथ्वी के चारों ओर की अपनी परिक्रमा 24 घंटे में पूरी करता है । यद्यपि वह हरदम गतिशील रहता है, लेकिन इसी तथ्य के कारण पृथ्वी पर से वह स्थिर दिखायी देता है। 

 प्रश्न 69. बन्द कमरे में कोयले की अंगीठी जलाकर सोना हानिकर है, क्यों? 


उत्तर : दहकते कोयले से कार्बन मोनोक्साइड गैस निकलती है, जो बेहद जहरीली होती है । उससे मृत्यु भी हो सकती है। 

प्रश्न 70. पानी की एक छोटी बूंद या पारे की बूंद चिकनी और साफ-सुथरी शीशे की प्लेट पर गोलाकार क्यों दिखाई देती है ? 


उत्तर : बूंदों की रचना में दो शक्तियां क्रियाशील रहती है : (1) धरातल, (2) भार | चूंकि छोटी बूंदों में धरातल का तनाव भारी रहता है जो इसके धरातल को अल्पतम कर देता है । इसलिए पानी की नन्हीं तूंद या पारे की बूंद गोल दिखाई देती है प्रश्न 71 फोटोग्राफी की फिल्म पर रोशनी पड़ते ही वह (फिल्म) बेकार क्यों हो जाती है? उत्तर : सूर्य की किरणें सिल्वर ब्रोमाइड घोल में सक्रिय होकर आक्सीडाइज्ड हो जाती है। 

प्रश्न 72. थरमस फ्लास्क में गर्म चीज गर्म और ठण्डी चीज ठण्डी क्यों रहती है? 


उत्तर : थरमस के अन्दर शीशे की दोहरी दीवार का बर्तन होता है शीशे की इन दो दीवारों के बीच का स्थान वायुहीन (वैकुअम) होता है, जो उसके (थरमस के) अन्दर की ऊर्जा को संचालन और विकिरण द्वारा निकलने से रोकता है | इसलिए उसके भीतर रखे गए तरल पदार्थों की गर्मी या ठंडक अधिक - समय तक ९ रह+। प्रश्न 

प्रश्न 73. खुले स्थान में आग की लपटें तेज हवा द्वारा प्रज्ज्वलित की जा रही क्यों प्रतीत होती है? 


उत्तर : एक खुले स्थान में जिस जगह आग की तेज लपटें उठ रही प्रतीत होती हैं, उस समय उसके ऊपर की हवा गर्म और हल्की हो जाती है तथा दबाव कम हो जाता है। उसके आसपास अपेक्षाकृत दबाव अधिक होता है, अतः वहां की हवायें तेजी से आग की ओर भागती है और ऐसा लगता है, जैसे बहुत तेज हवायें आग प्रज्ज्वलित कर रही हैं। 

प्रश्न 74. टेनिस की गेंद मैदानों की अपेक्षा ऊंचे स्थानों पर अधिक ऊंची क्यों उछलती है? 


उत्तर : ऊंचे स्थानों में टेनिस की गेंद जब उछलती है तो उसके मार्ग में कम रुकावट होती है क्योंकि वातावरण का दबाव ऊपर की ओर अधिकाधिक कम होता जाता है; दूसरी बात यह है कि ऊंचे स्थान पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण केन्द्र से दूर पड़ते हैं और अधोगामी शक्ति कम हो जाती है । इन दोनों कारणों से गेंद अधिक ऊंची उछलती है। 

प्रश्न 75. हवाई जहाज द्वारा सफर करते समय फाउंटेन पेन से स्याही निकाल देने के लिए कहा जाता है, क्यों? 


उत्तर : पृथ्वी तल की अपेक्षा ऊंचे स्थानों पर दबाव कम होता है । इसलिए जब हम हवाई जहाज में बैठकर ऊंचाई की ओर बढ़ते हैं, तो पेन (लेखनी) के भीतर का दबाव, वातावरण के दबाव से अधिक हो जाता है और इसे समान करने के लिए पेन से अपने आप स्याही निकलने लग जाती है जो हमारे कपड़ों को गंदा व दती है । इसी से बचने के लिए स्याही निकाल देने की सलाह द जाती है। 

प्रश्न 76. खौलते पानी की अपेक्षा भाप अधिक गम्भीरता से जलाती है, क्यों? 


उत्तर : कारण यह है कि भाप में खौलते पानी की अपेक्षा अधिक दाहक-शक्ति होती है अथवा यह कहिए कि भाप की ऊष्मा उसी तापमान में खौलते पानी की ऊष्मा की अपेक्षा अधिक होती है, इसलिए भाप अधिक दाहकारी होती है। 

इन्हें भी पढ़े - अजीब सवालों के जवाब पार्ट - 3 | Ajib Sawal or Unke Jawab Hindi me


प्रश्न 77. पहाड़ पर चढ़ते समय व्यक्ति आगे की ओर क्यों झुकता है? 


उत्तर : पहाड़ पर चढ़ते समय स्थायी सन्तुलन रखने के लिए झुकाव आवश्यक है। आगे की ओर का झुकाव हमें आधार क्षेत्र में पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण केन्द्र से होकर गुजरने वाली रेखा पर बने रहने देता है और उससे विलग नहीं करता | स्थायी सन्तुलन के लिए यह आवश्यक है। 

प्रश्न 78. पेट्रोल द्वारा लगी आग पानी से क्यों नहीं बुझती? 


उत्तर : पेट्रोल की आग में इतनी प्रबल ऊष्मा होती है कि उसके संस्पर्श से पानी स्वयं भाप बन जाता है और वह आग को बुझाने में असफल रहता है। 


प्रश्न 79. आकाश नीला क्यों दिखाई देता है? 


उत्तर : धूल तथा वायु कणों के कारण प्रकाश का बिखराव हो जाता है । यह बिखराव अधिकतर निचली तरंगों की लम्बाई में होता है, इसलिए यह प्रतिछाया के अन्त में रंगों में असमान हो जाता है जो अधिकतर नीला या बैंगनी होता है । इसी वजह से आकाश भी नीला ही दिखाई पड़ता है। 

प्रश्न 80. लद्दाख जैसे प्रदेश में सूर्य निकलने पर तो खूब गर्मी पड़ती है तथा धूप न होने पर शीतलता बदने लगती है । इसका क्या कारण है? 


उत्तर : लद्दाख जैसे ऊंचे (पहाड़ी) स्थानों में वायुमंडल विरल होता है । इस प्रकार का वायुमंडल बाधाहीन होता है अर्थात् उसमें सूर्य की किरणों को सोख लेने और बिखराने आदि की शक्ति नहीं होती इसलिए ऐसे स्थानों पर सूर्य निकलने पर गर्मी काफी पड़ती है. | छाया होने पर विरल वायुमंडल सूर्य की किरणों की ऊष्मा से बहुत कम गर्मी ले पाती है और धुपहले अंश का बिखराव भी कम होता है। परिणामस्वरूप शीतलता अधिक हो जाती है।

इस आर्टिकल में हमने अजीब सवालों के जवाब के चौथे भाग में विभिन्न अजीब सवालों के जवाब के बारे में जाना। 

उम्मीद करता  हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -