अपकेन्द्रण और स्पेक्ट्रोस्कोपी की क्रियाविधि (Mechanism of Centrifugation and Spectroscopy)

अपकेन्द्रण और स्पेक्ट्रोस्कोपी की क्रियाविधि (Mechanism of Centrifugation and Spectroscopy)

हेलो दोस्तों,  इस पोस्ट में आपको अपकेन्द्रण (Centrifugation) से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया हैं जैसे की अपकेन्द्रण (Centrifugation) क्या हैं,इसके प्रकार  और अपकेन्द्रण की विधि और साथ ही स्पेक्ट्रोस्कोपी के  बारे में भी जानेंगे। विज्ञान विषय से जुड़े विभिन्न परीक्षाओं में अपकेन्द्रण और स्पेक्ट्रोस्कोपी से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।


Centrifugation and Spectroscopy

Table of content :-
  • अपकेन्द्रण की परिभाषा (Definition of Centrifugation) 
  • अपकेन्द्रण की विधि (method of centrifugation)
  • अपकेन्द्रण के प्रकार (Types of Centrifugations)
  • अपकेन्द्रण के उपयोग (use of centrifugation)
  • स्पेक्ट्रोस्कोपी के क्रियाविधि को समझाइए (Methods of Spectroscopy)
  • स्पेक्ट्रोस्कोपी की क्रियाविधि (Methods of Spectroscopy) 
  • स्पेक्ट्रोस्कोपी की उपयोग (Use of spectroscopy)

अपकेन्द्रण की परिभाषा (Definition of Centrifugation) 

यह विधि इस सिद्धान्त पर कार्य करती है कि यदि किसी भी द्रव को केन्द्रीय अक्ष के चारों ओर क्षैतिज रूप में घुमाया जाता है तब पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव की अपेक्षा उच्च गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र उत्पन्न होगा। इस विधि का उपयोग विभिन्न आकार एवं घनत्व के कणों को अलग करने में होता है प्रादर्श में पाये लगने वाले बड़े आकार के कण सतह पर या तलहटी पर बिना घुमाव के घुमाया जाता है जबकि छोटे आकार के कण द्रव्य माध्यम में निलम्बित रहते हैं। यह प्रादर्श (Sample) को घुमाया जाता है।

अपकेन्द्रण की विधि (method of centrifugation)

अपकेन्द्रण बल (Centrifugal force) को गुरुत्वाकर्षण बल के रूप में या फिर पृथ्वी इकाई 'g' के रूप में दर्शाया जाता है।g= 980 cm/Sec परिभ्रमण / घूर्णन (Rotation) या घुमाव के समय जो बल प्राप्त होता है उसकी गणना निम्न प्रकार की जाती है 

Centrifugal force

F= अपकेन्द्रण बल 'g' इकाई 

S = घूर्णन प्रति मिनट 

r- त्रिज्या सेन्टीमीटर में।

अपकेन्द्रण के प्रकार (Types of Centrifugations)

अपकेन्द्रण चार प्रकार के होते हैं -

1. हस्त अपकेन्द्रण यंत्र (Hand Centrifuge)- यह अपकेन्द्रण हाथ से घुमाया जाता है। 

2. मोटर चलित अपकेन्द्रण यंत्र (Motor driver centrifuge)- यह अपकेन्द्रण मोटर द्वारा चलाया जाता है। 

3. माइक्रो हिमेटोक्रिट अपकेन्द्रण यंत्र (Microheamatocrit centrifuge)- इसे विद्युत् चलित मोटर द्वारा चलाया जाता है। इसका उपयोग R.B.Cs. में किया जाता है। 

4. प्रयोगशाला उपयोगी अपकेन्द्रण यंत्र (Laboratory Centrifuge)- इसे विद्युत् मोटर  द्वारा बिना घर्षण के चलाया जाता है। इसकी सहायता से ऊतक घटकों का पृथक्करण किया जाता है।

इन्हें भी पढ़े - लिपिड्स (Lipids) क्या है ? लिपिड का वर्गीकरण एवं संरचना

अपकेन्द्रण के उपयोग (use of centrifugation)

  1. तत्वों के कण के घनत्व ज्ञात करने में। 
  2. R.B.Cs. के पिगमेन्ट को अलग करने में। 
  3. ऊतक के घटको को पृथक् करने में।

स्पेक्ट्रोस्कोपी के क्रियाविधि को समझाइए। 

स्पेक्ट्रोस्कोपी (Spectroscopy) - इनका उपयोग हम अणुओं की त्रिविमीय संरचना के अध्ययन के लिए करते हैं प्रोटीन तथा न्यूक्लिक अम्लों के द्वितीयक संरचनाओं को ज्ञात करने के लिए हम प्रायः प्रोटीन में एमीनो एसिड अनुक्रमों तथा न्यूक्लिक अम्ल में न्यूक्लि योटाइड अनुक्रमों का अध्ययन करते हैं। 

method of spectroscopy in hindi

उदाहरण-प्रोटीन के ट्रान्सकलीन खण्ड की कुण्डली संरचना इसके अमीनो अम्ल अनुक्रम के द्वारा ज्ञात की जाती है इसी प्रकार (RNA के फ्लोवर पत्ती संरचना की खोज अनेको IRNA अणुओं के न्यूक्लियोटाइड अनुक्रमों के द्वारा की गयी। परन्तु इन अनुक्रमों के द्वारा की हम गुरू अणुओं की त्रिविमीय संरचना ज्ञात नहीं कर सकते । 

स्पेक्ट्रोस्कोपी की क्रियाविधि (Methods of Spectroscopy) - 

स्पेक्ट्रोस्कोपी का प्रयोग हम कोशिकीय गुरू अणुओ विशेषतः प्रोटीनो तथा न्यूक्लिक अम्लों की त्रिविमीय संरचना के अध्ययन के लिए किया जाता है। इसमें गुरू अणुओं के क्रिस्टलीय नमूने में से X-किरण को गुजरने दिया जाता है अधिकांश X - किरणे इनमें से गुजर जाती है परन्तु इनका कुछ भाग नमूने के अणुओं के द्वारा प्रकीर्णित हो जाता है यदि ये अणु एक निश्चित क्रम में लगे ये होते है तो प्रकीर्णित X. किरण प्रबल हो जाती है तथा प्रकीर्णित बिन्दु का निर्माण करती है, जिसका अभिलेखन संसूचक के द्वारा किया जाता है प्रकीर्णित बिन्दुओं को देखकर किसी भी क्रिस्टल में अणुओं की स्थिति ज्ञात की जा सकती है तथा कम्प्यूटर का उपयोग करके अमीनों अम्लों अथवा न्यूक्लियोटाइडो की त्रिविमीय संरचना का अध्ययन किया जा सकता है, 

इन्हें भी पढ़े - अमीनो अम्ल तथा पेप्टाइड्स क्या होता है ? संरचना और कार्य

स्पेक्ट्रोस्कोपी की उपयोग (Use of spectroscopy)- 

  1. छोटे प्रोटीन अणुओं की संरचना ज्ञात करने में किया जाता है। 
  2. त्रिविमीय संरचना ज्ञात की जाती है।

इस पोस्ट में हमने अपकेन्द्रण क्या है ,इसकी क्रियाविधि, प्रकार,उपयोग  के बारे में विस्तृत रूप से जाना, विज्ञान का यह प्रश्न परिक्षापयोगी  दृष्टिकोण से  बहुत  महत्वपूर्ण है, अगर  आपको पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी  लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -