रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव (ill effects of radioactive pollution.)

रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभावों को संक्षेप में समझाइये। Briefly explain the ill effects of radioactive pollution.


नमस्कार दोस्तों, anwerduniya.com में आपका स्वागत है । आज के इस पोस्ट में हम रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव के बारे में जानेंगे। रेडियोधर्मी प्रदूषण, रेडियो एक्टिव पदार्थों से निकालने वाले रेडियो एक्टिव किरणों के कारण होता है । रेडियो एक्टिव किरणें तीन प्रकार की होती हैं- अल्फ़ा, बीटा और  गामा । आज हम इन्ही पदार्थों से होने वाले रेडियो धर्मी प्रदुषण के दुष्प्रभाव के बारे में जानेंगे। रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव के बारे में अच्छे से जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।
side effects of radioactive pollution


रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव

(1) ल्यूकेमिया तथा हड्डी कैंसर (Leukemia and Bone Cancer)- प्राय : सभी नाभिकीय के विस्फोटकों के द्वारा रेडियोधर्मी स्ट्रांशियम-90 (Stotium) तथा सीजियम-137 मुक्त होता है जिससे वायु, जल तथा भूमि का प्रदूषण होता है । यह वर्षा के बूँदों के द्वारा गिरकर घास में प्रवेश करता है, जो दूध देने वाली गाय, भैंस, बकरियों आदि के द्वारा मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है। शरीर में पहुँचने पर यह सभी हड्डियों से मिल जाता है और ल्यूकेमिया व हड्डी कैंसर नामक भयानक रोग उत्पन्न करता है। 

(2) प्रजनन (Reproduction) -रेडियोऐक्टिव विकिरण के फलस्वरूप जीव की प्रजनन क्षमता क्षीण हो जाती है तथा असामयिक बुढ़ापे की अवस्था को प्राप्त कर वे मर जाते हैं। 

(3) महामारियों में वृद्धि (Spread of Epidemics)- रेडियोधर्मी विकिरण के बाद मनुष्य में रोगजनक बैक्टीरिया व विषाणु (bacteria and viruses) के प्रति एण्टीटॉक्सिन्स उत्पन्न करने की क्षमता कम हो जाती है। 

(4) जीन्स में परिवर्तन (Changes in Genes) - रेडियोऐक्टिव विकिरण के फलस्वरूप जीवों के जर्मिनल कोशिकाओं के जीन्स में उत्परिवर्तन (mutation) उत्पन्न हो जाते हैं जिससे विकृत एवं विकलांग शिशुओं का जन्म हो सकता है।

(5) तन्त्रिका तन्त्र (nervous system) - रेडियोऐक्टिव विकिरण के बाद केन्द्रीय तन्त्रिका तन्त्र भी प्रभावित होता है, जिससे संवेदी तन्त्रिकाओं की कोशिकाएँ कभी भी उत्तेजित हो जाती हैं।

इस पोस्ट में हमने रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव के बारे में जाना। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं अगर हमें इसकी सामान्य जानकारी भी पता रहेगी तो हम इसका उत्तर आसानी से दे सकते हैं  

उम्मीद करता हूँ कि रेडियोधर्मी प्रदूषण के दुष्प्रभाव का यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -