ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के उपाय (Noise Pollution Control Measures in Hindi)

ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के उपायों को लिखिये। (dhwani pradushan niyantran)

नमस्कार दोस्तों, answerduniya.com में आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के उपाय (Noise Pollution Control Measures in Hindi) के बारे में जानने वाले हैं। विश्व की जनसंख्या में दिन- प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है। जिसके कारण पर्यावरण के विभिन्न घटकों ,जो मानव जीवन के लिए आवश्यक हैं उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। उनमें से एक प्रमुख है ध्वनि - जिससे मानव आपस में सम्प्रेषण का कार्य  करते हैं।  ध्वनि के अधिक होने पर भी वातावरण में नकारात्मक भाव उत्पन्न  होते हैं जिसका मानव स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के उपाय (Noise Pollution Control Measures in Hindi) से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

   
Noise Pollution Control Measures in Hindi





उत्तर- ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के उपाय- ध्वनि प्रदूषण को पूरी तरह समाप्त कर देना सम्भव नहीं है, लेकिन निम्नलिखित उपायों के द्वारा हम इसे कम अवश्य कर सकते हैं-

(1) उद्योगों तथा कल-कारखानों को आबादी से दूर स्थापित करना चाहिए। 

(2) शोर करने वाले वाहनों पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। जापान में लाउडस्पीकर के प्रयोग पर पूर्णत : प्रतिबन्ध है और इसका प्रयोग करने से पूर्व सरकार से इसकी अनुमति लेनी पड़ती है, जबकि हमारे देश में लोग कभी भी लाउडस्पीकर पूरी आवाज में बजाते रहते हैं।

(3) हॉर्नों को आवश्यकता से अधिक नहीं बजाना चाहिए। जापान में स्वचालित वाहनों द्वारा सामान्य दशाओं में हॉर्न बजाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा हुआ है।

(4) कारखानों तथा उद्योगों में शोर शोषक दीवालों ( noise absorbing wall) का निर्माण करना चाहिए । यंत्रों तथा उपकरणों की बियरिंग में मफलरों का प्रयोग करना चाहिए। 

(5) ऐसी मशीनों, जिनका शोर कम करना सम्भव न हो, के साथ काम करने वाले व्यक्तियों को ध्वनि अवशोषक वस्त्रों, कर्ण बन्दकों (earmuffs) का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना चाहिए।

(6) ऐसे उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए जो कम शोर करते हैं । 

(7) अनावश्यक शोर नहीं करना चाहिए तथा ध्वनि विस्तारक उपकरणों, T.V., रेडियो, कूलर का आवश्यकतानुसार ही प्रयोग करना चाहिए। 

(8) सड़क के किनारे तथा उद्योगों के चारों तरफ वृक्षों को लगाकर भी ध्वनि प्रदूषण को कम किया जा सकता है ।

(9) हवाई अड्डों, रॉकेटों तथा यानों के शोर को नियन्त्रित करना चाहिए । जापान में ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए टोकियो शहर के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जहाजों का आवागमन रात्रि 10:00 बजे से प्रातः 4:00 बजे तक बन्द रहता है ।

(10) ध्वनि शोषक सड़कों तथा इमारतों के निर्माण की तकनीक को बढ़ावा देना चाहिए ।


इस लेख के माध्यम से हमने ध्वनि प्रदूषण को कम करने के विभिन्न उपायों के बारे में जाना।  ध्वनि प्रदूषण से जुड़े प्रश्न  अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के उपाय (Noise Pollution Control Measures in Hindi) का यह लेख आपके लिए परीक्षा की तैयारी और साथ ही पर्यावरण सुरक्षा व पर्यावरण जागरूकता में मदद करेगा। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो लेख को शेयर जरुर करें। धन्यवाद

Subjects -


Active Study Educational WhatsApp Group Link in India

Share -